विराट कोहली के शतक के बदौलत भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट ड्रा।

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर खेला गया बेहद रोमांचक टेस्ट सोमवार को ड्रॉ पर समाप्त हुआ। मेजबान टीम जीत के बेहद करीब थी, लेकिन खराब रोशनी ने उसे जीत से वंचित कर दिया। तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट 24 नवंबर से नागपुर में खेला जाएगा।

बता दें कि श्रीलंका द्वारा पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित टीम इंडिया की पहली पारी 172 रन पर सिमटी। इसके जवाब में श्रीलंका की पहली पारी 294 रन पर ऑलआउट हुई। श्रीलंका ने पहली पारी के आधार पर 122 रन की बढ़त हासिल की थी।

इसके बाद टीम इंडिया ने कप्तान विराट कोहली (104*), शिखर धवन (94) और केएल राहुल (79) की उम्दा पारियों की मदद से 88.4 ओवर में 8 विकेट खोकर 352 रन पर अपनी दूसरी पारी घोषित की और श्रीलंका के सामने 231 रन का लक्ष्य रखा। इसके बाद भारतीय तेज गेंदबाजों ने पूरा दम दिखाया और श्रीलंका की दूसरी पारी में 75 रन के स्कोर पर 7 विकेट गिरा दिए थे। तभी अंपायरों ने मीटर से रोशनी का माप लिया और स्टंप्स की घोषणा कर दी।

मैच में कुल 96 रन देकर 8 विकेट लेने वाले टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। भुवी ने पहली पारी में 27 ओवर में 5 मेडन सहित 88 रन देकर 4 विकेट लिए। फिर दूसरी पारी में उन्होंने 11 ओवर में 8 मेडन सहित 8 रन देकर 4 विकेट चटकाए।

231 रन के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही। भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने जल्दी-जल्दी मेहमान टीम के 7 विकेट गिरा दिए और टीम इंडिया को जीत के बेहद करीब पहुंचा दिया। भुवी ने ओपनर सदीरा समरविक्रमा को क्लीन बोल्ड किया। यह भुवी का टेस्ट क्रिकेट में 50वां शिकार भी रहा। जल्द ही शमी ने दिमुथ करुनारत्ने (1) को कट एंड बोल्ड करके श्रीलंका पर दबाव बना दिया।

चायकाल के तुरंत बाद भुवनेश्वर कुमार ने श्रीलंका को तीसरा झटका दिया है। कुमार ने 7 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर ‌‌थिरिमाने को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। फिर उमेश यादव ने श्रीलंका के सबसे अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज (12) को LBW आउट किया।

इसके बाद कप्तान दिनेश चंडीमल (20) ने निरोशन डिकवेला के साथ श्रीलंकाई पारी को संभालने का मोर्चा उठाया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की और मैच ड्रॉ कराने की भरपूर कोशिश की। मैच का रोमांच फिर मोहम्मद शमी ने बढ़ाया। उन्होंने चंडीमल को पारी के 21वें ओवर में क्लीन बोल्ड किया। जल्द ही भुवनेश्वर कुमार ने निरोशन डिकवेला को 27 रन पर एलबीडब्‍ल्यू किया। फिर उन्होंने दिलरुवान परेरा को खाता भी नहीं खोलने दिया और क्लीन बोल्ड किया। टीम इंडिया की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने चार जबकि मोहम्मद शमी ने दो विकेट लिए। उमेश यादव को एक विकेट मिला।

नेशनल टुडे लाइव से सरताज की रिपोर्ट।

398 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *