महिला ने आरोप लगाया प्लास्टिक दाल दुकान दार ने नकारा।

भूली में शनिवार को नकली दाल मिलने की खबर से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। उक्त मसूर दाल को काफी देर तक कूकर में भी उबाल कर देखा गया लेकिन इसके बाद भी पूरी तरह व नहीं पका। इसके बाद इस दाल को प्लास्टिक से बनी नकली चाइनीज दाल होने की बात कही जाने लगी। वहीं दुकान इससे इंकार करता रहा।
बताया जा रहा कि शनिवार की देर शाम देर शाम भूली ओपी अंतर्गत डी ब्लॉक सेक्टर नौ की रहनेवाली बिंदिया देवी ने पड़ोस के मनोज गुप्ता की दुकान से मसूर लिया था। घर में काफी देर उबालने के बाद भी दाल पूरी तरह नहीं पका। इसके बाद उसने इसकी शिकायत उक्त दुकानदार से की। इस दौरान वहां काफी लोग एकत्र हो गए। यहां दुकानदार ने एक बार फिर कूकर में डाल कर महिला द्वारा लाए गए दाल को उबाला, लेकिन दाल नहीं पक पाया। इस पर इस अफवाह को बल मिला की, यह दाल प्लास्टिक की है।
हालांकि दुकानदार ने बताया कि उक्त दाल पर रिफाइन तेल गिर गया था। इसकी वजह दाल नहीं पक रहा है।
क्या कहते हैं कारोबारी : अपने देश में मसूर दाल का कनाडा व आस्ट्रेलिया से आयात हुआ है। चीन में अपनी जरूरत के बराबर मसूर उत्पादन नहीं होता है। वह खुद बांग्लादेश, पाकिस्तान से मसूर आयात करता है। भारत में उत्पादन अच्छा होने पर यहां से भी मसूर चीन को निर्यात किया जाता है। अभी जो नकली दाल का मामला सामने आया है, यह बिल्कुल गलत है। दाल नहीं पक पाने के कुछ और कारण हो सकते हैं।
– सुनील अग्रवाल, अध्यक्ष बरवाअड्डा कृषि बाजार समिति चैंबर।

सरताज की रिपोर्ट।
छायाकार संतोष कुमार यादव।

695 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *