आइएसएम के जिमखाना क्लब के चुनाव में बुधवार को 11 छात्रों ने अपना नामांकन वापस ले लिया क्लिक करें और जाने।

धनबाद आइआइटी आइएसएम के जिमखाना क्लब के चुनाव में बुधवार को 11 छात्रों ने अपना नामांकन वापस ले लिया। इस दौरान नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी भी हुई

NTL NEWS. CON:7909029958 .SANTOSH YADAV

धनबाद: मंगलवार को 65 छात्रों ने नामांकन दाखिल किया था। 11 ने नामांकन वापस लिया और एमटके के पांच सीनेटर सीट के लिए पांच प्रत्याशी होने के कारण सभी निर्विरोध निर्वाचित हुए। इस तरह अब सीनेटर की 27 सीटों में बची 22 सीटों के लिए 49 प्रत्याशी भाग्य आजमाएंगे। इसमें भी चार सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित है। इन चार सीनेटर सीट पर सिर्फ लड़कियां ही चुनाव लड़ सकेंगी। आइएसएम के 4128 वोटर पहले 22 सीनेटर के लिए मतदान करेंगे। इसके बाद 27 निर्वाचित सीनेटर स्टूडेंट बॉडी के विभिन्न पदों के लिए चुनाव करेंगे। गुरुवार और शुक्रवार को प्रत्याशी चुनाव प्रचार कर सकेंगे। चुनाव प्रचार निर्धारित जगह सेंट्रल लाइब्रेरी के ही पास करना है। निर्धारित जगह के इतर कहीं भी प्रचार करने की अनुमति नहीं है। सभी छात्र-छात्राओं को अपने-अपने बैच में ही सीनेट का चुनाव कर सकेंगे। 30 मार्च को सुबह 8 बजे से एक बजे तक मतदान होगा। कैंपस में स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर, ओल्ड लेक्चर हॉल कॉम्पलेक्स, न्यू लेक्चर हॉल कॉम्पलेक्स में पोलिंग बूथ बनाया गया है।
जिमखाना शब्द फारसी से शब्द जमातखाना से प्राप्त हुआ था। बड़े-बड़े शहरों में जिमखाना क्लब का प्रचलन है, लेकिन आइआइटी जैसे संस्थानों में इसका प्रारूप कुछ अलग है। देश के तमाम पुराने आइआइटी में यह कल्चर पूर्व से ही विकसित है। जिमखाना छात्रों की बात रखने व उनकी समस्याओं का समाधान तलाशने का एक बेहतर मंच है। जहां कौशल आधारित प्रतियोगिताओं सहित छात्रों से जुड़ी अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। जिमखाना का नामांकित छात्र कई स्थाई समितियों का सदस्य होता है। इसके अंतर्गत आने वाले छात्र सीनेट का काम काफी महत्वपूर्ण होता है। यह संस्थान की शिक्षा नीति, छात्रावास, जिमखाना फेस्टिवल, सुरक्षा, स्वास्थ्य व छात्रों से जुड़े अन्य मसलों पर काम करती है। इसके अलावा सांस्कृतिक, खेलकूद विज्ञान, तकनीकी व साहित्य के ज्यादातर कार्यक्रम जिमखाना में आयोजित किए जाते हैं।

नेशनल टुडे लाइव

www.nationaltodaylive.com

432 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *