साम्प्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश,मन्दिर में फेंका गया प्रतिबंधित माँस।


झारखंड की राजधानी रांची से करीब 120 किलोमीटर दूर स्थित सिमडेगा में दिवाली के दिन सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश हुई. शहर के महावीर मंदिर में दिन दहाड़े किसी ने प्रतिबंधित मांस फेंक दिया. धनतेरस और दिवाली के दिन एक ही मंदिर में प्रतिबंधित मांस फेंके जाने से शहर के लोगों का गुस्सा फूट पड़ा. गुस्साये लोग सड़क पर उतर आये. सड़क को जाम कर दिया. सड़क जाम कर विरोध प्रर्दशन कर रहे लोगों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया. इसमें दो लोग घायल हो गये.

हालांकि, इस सिलसिले में कथित आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है, लेकिन लोगों का गुस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा है. लोगों का कहना है कि धनतेरस के दिन भी महावीर मंदिर में प्रतिबंधित मांस फेंका गया था. तब भी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की थी. दीपावली के दिन फिर उसी मंदिर में दिन-दहाड़े एक युवक मांस फेंककर भाग रहा था. लोगों ने उसे पकड़ने के लिए खदेड़ा, लेकिन वह भाग गया. पुलिस को इसकी सूचना दी गयी.
सूचना मिलने पर पुलिस ने मांस फेंकने के आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया. लेकिन, तीन दिन में दो बार एक ही मंदिर में प्रतिबंधित मांस फेंके जाने की घटना से इलाके के लोग गुस्से से आग-बबूला हो उठे. उन्होंने रोड जाम कर दिया. रोड जाम कर विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों को हटाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया, जिसमें दो लोग घायल हो गये.

लोगों में गुस्सा इस बात को लेकर है कि धनतेरस के दिन मंदिर में प्रतिबंधित मांस फेंके जाने के बाद पुलिस ने कोई सख्त कदम नहीं उठाया. पुलिस ने सख्त कार्रवाई की होती, तो दिवाली के दिन मंदिर में प्रतिबंधित मांस फेंकने की कोई हिम्मत नहीं कर पाता.
बहरहाल, गुरुवार को हुई इस घटना के विरोध में शुक्रवार को भी प्रदर्शन जारी है. सुबह से ही शहरी क्षेत्र के झूलनसिंह चौक को लोगों ने जाम कर दिया. बीरू में भी घटना से आक्रोशित लोगों ने NH143 को जाम कर दिया.

रोड जाम के कारण दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गयी हैं. बताया जाता है कि दीपावली की रात में जिले के एसपी राजीव रंजन की उपस्थिति में विरोध-प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया. इससे लोगों का गुस्सा और भड़क गया है.
यहां बताना प्रासंगिक होगा कि जिला प्रशासन के साथ-साथ स्थानीय विधायक ने भी लोगों को समझाने की कोशिश की, लेकिन लोग शांत नहीं हो रहे. खुद डीसी और विधायक ने घटनास्थल पर जाकर लोगों से बात की और आश्वासन दिया कि दोषी व्यक्ति के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जायेगी.

877 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *