सरकारी स्कूल में भोजन, सुचारू रूप से हो संचालन नही तो।

धनबाद : सरकारी स्कूलों में मध्याह्न भोजन के सुचारू रूप से संचालन के एवं अनुश्रवण के लिए प्राथमिक शिक्षा निदेशक मीना ठाकुर ने महत्वपूर्ण निर्देश जारी किया है। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि बच्चों को पंक्तिबद्ध बिठाकर ही भोजन कराया जाए। इस दौरान सभी शिक्षक बच्चों के आसपास ही मौजूद रहेंगे, ताकि कोई जीव-जंतु पास न फटके। छात्रों को परोसा जाने वाला भोजन शिक्षक, संयोजिका एवं विद्यालय समिति के अध्यक्ष रोजाना चखेंगे और चखना पंजी पर बकायदा हस्ताक्षर कर इस बात की भी तस्दीक करेंगे कि भोजन की गुणवत्ता बेहतर है। रसोइया सह सहायिका स्वच्छ रूप से अपना हाथ-पैर साबुन से धोकर ही पाकशाला में प्रवेश करेंगे। विद्यालय प्रभारी ही सभी प्रपत्रों का संधारण करेंगे।एमडीएम के लिए अन्य महत्वपूर्ण निर्देश। अनाज एवं राशि का आवंटन विद्यालयों को आच्छादित छात्र के अनुरूप समानुपातिक विधि से किया जाए।
– पाकशाला स्वच्छ, प्रदूषणरहित हो। भोजन सामग्री एवं पका भोजन ढका हुआ होना चाहिए।एमडीएम से संबंधित अभिलेख रोकड़ पंजी, चेक निर्गत पंजी, पासबुक, चेकबुक, भंडार पंजी, दैनिक व्यय पंजी, चखना पंजी, अंकेक्षण पंजी, मासिक, त्रैमासिक एवं वार्षिक प्रतिवेदन पंजी का नियमित संधारण हो।
– सरस्वती वाहिनी संचालन समिति के अध्यक्ष एवं संयोजिका आवश्यकता से अधिक की राशि की निकासी न करें।
– एमडीएम योजना के तहत दस दिसंबर तक डाटा एंट्री पूर्ण करें। शत-प्रतिशत विद्यालयों का एसएमएस सुनिश्चित करें।
– बीईईओ, बीआरपी-सीआरपी आवंटित विद्यालयों का नियमित अनुश्रवण एवं प्रत्येक शनिवार को समीक्षा प्रतिवेदन भेजें।नेशनल टुडे लाइव

www.nationaltodaylive.com

1,148 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *