रेल में यात्रा करने वालो के लिए बड़ी खबर क्लिक करें और जाने।

NTL NEWS. CON:7909029958 .SANTOSH YADAV

 

रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल आज यानी 1 अप्रैल 2019 से रेलवे के कुछ नियम बदल रहे हैं। ये बदलाव यात्रियों के लिए सकारात्मक हैं। दरअसल रेलवे संयुक्त पैसेंजर नेम रिकॉर्ड (PNR) जारी करेगा। इससे दो ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रिओं का पीएनआर नंबर एक ही होगा।

अभी तक एक ट्रेन के लिए एक ही पीएनआर नंबर जारी किया जाता था लेकिन अब अगर आप कहीं जाने के लिए कनैक्टिंग ट्रेन लेते हैं यानी रास्ते से रूट बदलने के चलते ट्रेन बदलते हैं तो दोनों ट्रनों के लिए आपको एक ही पीएनआर नंबर जारी किया जाएगा। ऐसे में पहली ट्रेन लेट होने पर अगर दूसरी ट्रेन छूट जाती है तो यात्री के पास बिना कोई पैसे दिए आगे की यात्रा रद्द करने का विकल्प होगा।

अब तक जब रेलवे यात्रियों को कहीं पहुंचने के लिए दो अलग अलग ट्रेनों का सफर करना होता है तो ऐसे में अगर पहली ट्रेन लेट हो जाए तो दूसरी के भी छूट जाने की संभावना होती थी। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी दो ट्रेनों के लिए दो अलग पीएनआर नंबर जारी किया जाता है। लेकिन अब 2 पीएनआर को लिंक कर दिया जाएगा यानी संयुक्त पैसेंजर नेम रिकॉर्ड जारी होगा। नया नियम लागू होने से अब पहले की तुलना में रिफंड मिलना आसान हो जाएगा।

नेशनल टुडे लाइव सच के साथ सच की बात।

774 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *