बीजेपी ने 65 सालों में पहली बार काँग्रेस को पीछे छोड़ा,सबसे बड़ी पार्टी बनी।

लोकसभा के बाद अब राज्यसभा में भी बीजेपी के सांसदों की संख्या सबसे ज्यादा हो चुकी है. गुरुवार को मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्वाचित बीजेपी नेता संपतिया उइके ने उच्च सदन की शपथ ली. इसी के साथ बीजेपी ने 65 सालों में कांग्रेस को पहली बार राज्यसभा में पीछे छोड़ दिया. 58 राज्यसभा सांसदों के साथ अब बीजेपी उच्च सदन में सबसे बड़ी पार्टी हो गई है, वहीं कांग्रेस 57 सांसदों के साथ दूसरे नंबर पर है.

बीजेपी नीत सरकार के पास राज्यसभा में बहुमत अभी भी नहीं

संसद के दोनों सदनों में बीजेपी के सांसदों की संख्या भले ही सबसे ज्यादा हो गई हो लेकिन 245 सीटों वाले उच्च सदन में बीजेपी नीत सरकार के पास बहुमत अभी भी नहीं है.
कांग्रेस साल 2018 तक राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी रह सकती थी. लेकिन इस साल दो राज्यसभा सदस्यों का निधन हो जाने के चलते कांग्रेस की संख्या कम हो गई. बीजेपी नेता उइके राज्यसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में निर्विरोध चुनी गईं हैं. उन्होंने अनिल माधव दवे की जगह मिली है, दवे का इसी साल मई महीने में निधन हो गया था.
मंगलवार को 9 सीटों के लिए होना है चुनाव

अगले मंगलवार को 9 सीटों के लिए चुनाव होना है. इनमें 6 सीटें पश्चिम बंगाल की हैं और 3 सीटें गुजरात की हैं लेकिन इससे बीजेपी की बढ़त पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. बीजेपी गुजरात की दो सीटों पर जीत दर्ज कराने के लिए पहले ही बिसात बिछा चुकी है. इतना ही नहीं कांग्रेस के अहमद पटेल को रोककर बीजेपी तीसरी सीट के लिए भी जोर लगा रही है.
पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के दो सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है लेकिन पार्टी यहां सिर्फ एक सीट जीतने की स्थिति में दिख रही है. वहीं तृणमूल कांग्रेस की ममता बनर्जी ने अपने पांच नेताओं को राज्यसभा भेजने की तैयारी पूरी कर ली है.
अगले साल यूपी को मिलेगी बड़ी बढ़त

यूपी विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने वाली बीजेपी की उच्च सदन में संख्या में बड़ी बढ़ोत्तरी अगले साल होने की उम्मीद है, जब वह अगले साल खाली होने वाली यूपी की 9 राज्यसभा सीटों में से 8 पर कब्जा जमाने में कामयाब होगी. बता दें कि राज्यसभा सदस्य का चुनाव राज्य के विधायक करते हैं.
तीन साल पहले लोकसभा चुनाव में धमाकेदार जीत दर्ज कराने वाले बीजेपी नीत एनडीए के पास लोकसभा में पहले से ही बहुमत है. हालांकि राज्यसभा में बहुमत के लिए बीजेपी अभी तक जूझ रही थी. लेकिन अब राज्यों में मिली जीत के बाद बीजेपी इस अंतर को भी पाटने में कामयाब हो जाएगी.

742 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *