पू.म.रे के प्रमुख वित्त सलाहकार नियुक्त किये गए सत्येन्द्र कुमार कौशिक।

धनबाद । पूर्व मध्य रेल के प्रमुख वित्त सलाहकार के रूप में सत्येन्द्र कुमार कौशिक ने पद संभाल लिया है. कौषिक भारतीय रेल लेखा सेवा के 1986 बैच के सिविल सेवक हैं. इन्होंने इलेक्ट्रॉनिकस में ग्रेजुएट एवं फाइनांस में एमबीए किया है.
पूर्व मध्य रेल में अपर सचिव ग्रेड में प्रमुख वित्त सलाहकार का पद संभालने से पूर्व वे मुख्य परियोजना प्रबंधक (लेखा सुधार) के पद पर उत्तर रेल मुख्यालय अंतर्गत दिल्ली में कार्यरत थे. इससे पहले इन्होंने इंडियन रेलवे कैटरिंग एवं टूरिज्म काॅरपोरेषन व इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन के निदेषक (वित्त) के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं.
राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में संसाधन लामबंदी, लीज फाइनांस, रेलवे सेक्टर में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरषिप, बहुमूल्य रेल परियोजनाओं का निर्माण, दूरसंचार तकनीकी परियोजनाओं के क्रियान्वयन एवं विनिर्माण परियोजनाओं के क्रियान्वयन के क्षेत्र में भी श्री कौषिक व्यापक अनुभव रखते हैं.
राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय ऋण पूंजी बाजार में अपनी दक्षता साबित कर चुके कौषिक के कुछ उल्लेखनीय उपलब्धियों में आईआरसीटीसी में ई-टिकटिंग एवं रेल नीर परियोजना, भारतीय रेल एवं गुजरात पिपापाव पोर्ट लिमिटेड के बीच प्रथम पीपीपी अनुबंध, महत्वाकांक्षी एवं चुनौतीपूर्ण कोंकण रेल परियोजना का निर्माण, समन्वित वेब आधारित पेराॅल एवं लेखा प्रणाली (आईपास) का भारतीय रेल में कार्यान्वयन आदि शामिल हैं.
कौषिक ने पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों के वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधकों, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधकों, वरिष्ठ मंडल अभियंताओं एवं मुख्यालय हाजीपुर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जीएसटी के संबंध में आज एक समीक्षा बैठक की उन्होंने पूर्व मध्य रेल में लेखा सुधारों के कार्यान्वयन की स्थिति का भी जायजा लिया.

1,006 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *