पुलिस वालों के लिए खुशी की बात जाने।

*73 हजार पुलिसकर्मियों को मिल सकता स्वास्थ्य बीमा कार्ड*
धनबाद : राज्य भर के 73 हजार पुलिसकर्मियों को सरकार स्वास्थ्य बीमा कार्ड उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है। पुलिस व मेंस एसोसिएशन के प्रस्ताव पर पुलिस के आला अधिकारी मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्ताव लेकर जाने की तैयारी में जुटे हैं। दोनों एसोसिएशन ने हेल्थ कार्ड बनवाने के लिए प्रत्येक महीने मिलनेवाले स्वास्थ भत्ता भी छोड़ने का निर्णय ले लिया है। अगर मुख्यमंत्री की सहमति बनती है तो जल्द ही सभी पुलिसकर्मियों को बीमारी में चार से पांच लाख तक खर्च के लिए हेल्थ कार्ड मिल जाएगा। ऐसे तो कर्मचारी संगठन भी सरकार से हेल्थ कार्ड बनवाने की मांग कर चुकी है। वर्तमान में राज्य भर के पुलिसकर्मियों को 3600 रुपये प्रत्येक वर्ष स्वास्थ्य भत्ता मिल रहा है। प्रांतीय अध्यक्ष योगेंद्र सिंह के मुताबिक अब केंद्र सरकार ने पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य भत्ता भी बढ़ा दिए हैं। अब प्रत्येक पुलिसकर्मियों को वार्षिक 12 हजार रुपये स्वास्थ्य भत्ता मिलेगा, लेकिन राज्य भर के पुलिसकर्मी हेल्थ कार्ड के लिए यह भत्ता छोड़ने को तैयार हैं। सरकार पुलिसकर्मियों के प्रस्ताव को मानती है तो उन्हें ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी और सभी पुलिसकर्मी आराम से अपना और अपने परिवार का इलाज करा सकेंगे।
राज्य भर में 70 हजार सिपाही हवलदार समेत विभिन्न कनीय पुलिसकर्मियों के पद स्वीकृत हैं। इस आकड़े में रेल, जैप आइआरबी, स्पेशल ब्रांच, सीआइडी समेत सभी विभाग में सिपाही, हवलदार संवर्ग के पुलिसकर्मी शामिल हैं। वहीं पूरे राज्य में, जमादार, दारोगा व इंस्पेक्टर के तकरीबन 13 हजार पद स्वीकृत हैं जिसमें वर्तमान में 8 हजार पदाधिकारी ही मौजूद हैं। दोनों मिलाकर सरकार को तकरीबन 78 हजार पुलिसकर्मियों के लिए हेल्थ बीमा कार्ड उपलब्ध कराना होगा।
———–
*हेल्थकार्ड के लिए डीजीपी का मिला आश्वासन : अध्य्क्ष*
मेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र कुमार ने बताया कि राज्य भर के पुलिसकर्मियों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल सके इसके लिए दोनों एसोसिएशन ने डीजीपी के पास प्रस्ताव रखा है। एसोसिएशन के प्रस्ताव पर डीजीपी ने संतुष्ट हैं और उन्होंने सरकार के पास प्रस्ताव रखने का आश्वासन दिया है।

नेशनल टुडे लाइव

www.nationaltodaylive.com

1,046 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *