धनबाद उपायुक्त के नेतृत्व में डिजिटल साक्षरता मिशन के तहत बैठक की गई।

धनबाद।प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता मिशन के तहत धनबाद जिले में 78,800 लोगों को मार्च 2018 तक साक्षर बनाया जाएगा। वहीं सिंतबर 30 तक 22 हजार लोगों को साक्षर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे द्वारा बुधवार को समाहरणालय में बैठक की गयी।


प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता मिशन को सफल बनाने के लिए झारखंड में अभियान चलाया जा रहा है। झारखंड में 15 लाख को डिजिटल साक्षर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। धनबाद जिले में डिजिटल साक्षरता मिशन की प्रगति अच्छी नहीं है। अब तक करीब 18 हजार का ही रजिस्ट्रेशन हुआ है। डिजिटल साक्षरता मिशन के तहत विशेषकर हाई स्कूल के छात्रों का ई-मेल एकाउंट खोलकर रजिस्ट्रेशन किया जाना है। इसके बाद कंप्यूटर साक्षरता के तहत प्रशिक्षण दिया जाना है। प्रशिक्षण के बाद परीक्षा लेकर प्रमाण पत्र निर्गत किया जाएगा। प्रत्येक पंचायत में 250 लोगों को डिजिटल साक्षर बनाया जाना है। 14 से 60 वर्ष के लोगों को डिजिटल साक्षर बनाया जाना है।
उपायुक्त ने लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी और ई-प्रखंड पदाधिकारी को मिलकर काम करने का निर्देश दिया। बैठक में उप विकास आयुक्त कुलदीप चौधरी, जिला योजना पदाधिकारी सीबी तिवारी, जिला सूचना पदाधिकारी सुनीता तुलस्यान, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर रूप रंजन आदि उपस्थित थे।

693 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *