देश की कोयला नगरी में ग्रमीणों पर हमला। क्लिक करें और जाने पूरा मामला।

धनबाद:सेल चासनाला में डेको आउटसोर्सिंग के खिलाफ धरना-प्रदर्शन और काम बंद करने वाले ग्रामीणों को बलपूर्वक खदेड़ दिया गया। ग्रामीणों को एटक और टाइगर फोर्स का समर्थन था। पुलिस ने गुरुवार को लाठीचार्ज कर धरना देने वालों को खदेड़ दिया। टेंट उखाड़ दिए, एटक और टाइगर फोर्स के झंडे-बैनर भी हटा दिए गए। आधे घंटा में आउटसोर्सिंग प्रोजेक्ट को आंदोलनकारियों से खाली करा दिया गया। 30 बाइक, एक स्कॉर्पियो और दस साइकिल जब्त की गईं। लाठी-डंडे भी मिले। आंदोलन का नेतृत्व कर रहे टाइगर फोर्स के संजू महतो को हिरासत में ले लिया गया।
चार दिनों से काम बंद करने की जानकारी जिला प्रशासन को दी गई थी। एसडीओ ए मित्तल, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर राकेश दुबे, झरिया सीओ केदारनाथ सिंह, दंडाधिकारी प्रमोद कुमार, सिंदरी डीएसपी प्रमोद कुमार केशरी, पाथरडीह थाना प्रभारी प्रदीप मिंज, सुदामडीह थाना प्रभारी रवींद्र नाथ यादव, गौशाला ओपी प्रभारी नेरूलाल सोय सहित जोड़ापोखर समेत अन्य थानों की पुलिस पहुंची। एसडीओ ने पहले पाथरडीह थाने में सेल प्रबंधन और डेको आउटसोर्सिंग के अधिकारियों से पूरे मामले की जानकारी ली। एसडीओ ने कहा कि नौकरी की मांग को लेकर चासनाला, कांड्रा के ग्रामीण चार दिनों से डेको आउटसोर्सिंग का काम बंद किये हुए थे। कंपनी को 15 लाख रूपए का नुकसान हो चुका है। बाध्य होकर आउटसोर्सिंग प्रबंधन ने बुधवार को नो वर्क नो पे का नोटिस दिया। इसके बाद आउटसोर्सिंग मजदूरों ने सेल का काम ठप कर दिया। उनका कहना है कि आउटसोर्सिंग का काम चालू कराया जाये। जबकि ग्रामीण कार्य चालू नहीं होने दे रहे थे। आउटसोर्सिंग में 80 मजदूर बेरोजगार हो गये हैं। कभी भी ग्रामीणों के साथ उनकी झड़प हो सकती थी।
पहले धरनार्थियों से बात की गई। धरनार्थियों का कहना था कि डेको आऊटसोर्सिंग प्रबंधन ने 17 मजदूरों को काम से बैठा दिया है। उन्हें वापस रखे। ग्रामीणों की जमीन पर आउटसोर्सिंग चल रहा है। बेरोजगारों को रोजगार मिलना चाहिए। तभी हटेंगे। नहीं माने तो बलपूर्वक हटा दिया गया। 30 बाईक, स्कार्पियो, साइकिल आदि को जब्त कर लिया। इसके बाद सेल चासनाला और डेको आउटसोर्सिंग का कार्य चालू हुआ।
इधर डीएसपी बोले कि लाठी नहीं चलाई गई है। केवल लोगों को खदेड़ा गया है। वहीं टाईगर फोर्स के जिलाध्यक्ष धर्मजीत सिंह ने कहा कि सेल प्रबंधन और प्रशासन ने मिलकर ग्रामीणों के अधिकार को कुचलने का काम किया है। इससे आंदोलन और मुखर होगा। इसको लेकर मुख्यमंत्री तक जायेंगे।
बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो ने कहा ये प्रशासन की गलती है। प्रशासन ने ये गलत किया ग्रमीणों पर लाठी चार्ज कर के में इसकी शिकायत CM किया हूँ। ग्रमीण अपने हक के लिए लड़ रहे है। में उनके साथ हूँ।

नेशनल टुडे लाइव सच के साथ सच की बात।

861 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *