दुनिया के पाँच सबसे खतरनाक जेल,जिसके बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप।

1. ब्लैक डॉल्फिन जेल, रूस


रूस की यह जेल दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में से एक मानी जाती है। इस जेल में रूस के सबसे खतरनाक अपराधियो, बलात्कारियो, नर भक्षियो और बच्चो का शोषण करने वाले अपराधियो को रखा जाता है। ऐसे अपराधियो से निपटने के लिए यहां तैनात गार्ड भी उतने क्रूर होते है। इन्हें एक जगह से दूसरे जगह ले जाते समय हाथ पैर बांधकर और मुँह को कपड़े से ढक दिया जाता है।

 

2. कमटाई मैक्सिमम सिक्योरिटी जेल, केन्या


इस जेल में कैदियों के साथ जानवरो को तरह वर्ताव होता है। गर्मी और पानी की किल्लत के बीच इस जेल में कैदियों को जानवरों की तरह रखा जाता है। दुनिया भर में यह जेल यहाँ होने वाले हिंसक घटनाओं के लिए जानी जाती है। कैदी तो आपस मे भिड़ते ही है पर गार्ड भी उन्हें पीटते है। इस जेल में बलात्कार होने की शिकायत भी सामने आती है।

 

3. ला साबानेटा, वेनेजुएला


अफ्रीकी देश वेनेजुएला में बर्ष 1994 में भीषण संघर्ष में 100 से अधिक कैदी मारे गए थे। इस जेल में खूनी संघर्ष की घटनाए आम है इस जेल में कैदियों के क्षमता 15 हजार कैदियों की है लेकिन कैदियों की संख्या 25 हजार है। इस जेल को नर्क का दरवाजा भी कहा जाता है। यहाँ 150 कैदियों पर 1 गार्ड है। इस जेल में बंद कैदियों पर गैंग रेप से ले कर हत्या के दोषी होते है।

 

4. बैंग कॉन्ग जेल, थाईलैंड


यहाँ पर कैदी एक कप सुप पर जिंदगी बिताते हैं। इस जेल में कैदियो को भयंकर यातनाए दी जाती है। यहाँ उन कैदियो को रखा जाता है। जिन्हें सरकार देश की सुरक्षा के लिए खतरा मानती है। उन्हें खाने के लिए हर रोज सिर्फ एक कप सुप ओर चावल दिया जाता है। मौत की सजा पाए कैदियो को मोटी मोटी बेड़ियों में जकड़ कर रखा जाता है।

 

5. टेडमोर जेल, सीरिया


यह जेल अपराधीयो के लिए कब्रिस्तान के नाम से जानी जाती है। टेडमोर जेल अमानवीय व्यवहार के लिए जानी जाती है। जेल मे कैदियो की म्रत्यु दर के चलते इसे डेथ फ़ॉर एन्ड के नाम से भी जाना जाता है। कैदियो की मौत पर सजा देने के लिए जमीन पर घसीटना और कुल्हाड़ियों से काट देना जैसे तरीके अपनाए जाते है। 27 जून 1980 को सीरिया के राष्ट्रपति के आदेश पर सेना ने हजारों कैदियो की हत्या कर दी थी।

2,259 total views, 1 views today

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *