गुजरात राज्यसभा चुनाव बीजेपी के तीन उम्मीदवार तो काँग्रेस के एक ही उम्मीदवार हैं मैदान में।

नई दिल्ली। गुजरात में राज्यसभा चुनाव की वोटिंग खत्म हो चुकी है. राज्यसभा की तीन सीटों के लिए हो रहे चुनाव में बीजेपी ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और कांग्रेस छोड़कर आए बलवंत सिंह को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, कांग्रेस की तरफ से अहमद पटेल इकलौते उम्मीदवार हैं.

कांग्रेस को छोड़ चुके गुजरात के बड़े नेता शंकर सिंह वाघेला ने राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के बाद कहा कि उन्होंने अहमद पटेल को वोट नहीं दिया. वाघेला ने कहा, ”पटेल को 40 वोट भी नहीं मिलेंगे, बीजेपी के तीनों उम्मीदवार जीतेंगे.”
सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल ने कहा, ”जीत हमारी ही होगी. इस चुनाव को सोनिया गांधी की प्रतिष्ठा से जोड़ना गलत है. ये चुनाव मैं लड़ रहा हूं.”
कांग्रेस के जिन 44 विधायकों को रिसॉर्ट में रखा गया था, उनमें ज्यादातर विधायकों ने कहा- जीत अहमद पटेल की होगी. लेकिन 44 में से एक विधायक ने करम सिंह पटेल ने क्रॉस वोटिंग कर अहमद पटेल की मुश्किलें बढ़ा दी है.
शंकर सिंह वाघेला गुट के दो कांग्रेस विधायक राघवजी और धमेंद्र जाडेजा ने खुलकर कहा कि उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार अहमद पटेल को वोट नहीं दिया है. वाघेला गुट में सात से आठ विधायक माने जाते हैं. इन दोनों विधायकों ने वोटिंग के बाद कहा कि उन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत के लिए वोट किया है.
गुजरात में जेडीयू के एकमात्र विधायक छोटू भाई वसावा ने कहा, ”कांग्रेस उम्मीदवार अहमद पटेल को वोट दिया है.” इसके बाद वसावा ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि नोटबंदी ने देश को बर्बाद किया और उन्होंने देश के हित में कांग्रेस को वोट दिया है. बता दें कि वसावा, शरद यादव के खास माने जाते हैं.
बीजेपी विधायक हर्ष संघवी ने कहा कि उनकी पार्टी ही गुजरात में तीनों सीटें जीतेगी. हर्ष सिंघवी ने कहा, ”छोटू वासवा ने भी बीजेपी को ही वोट किया है. काउंटिंग होने पर सब सामने आ जाएगा.”

 

गुजरात कांग्रेस के प्रभारी अशोक गहलोत ने अपने साथ कांग्रेस के विधायकों को लेकर विधानसभा पहुंचे. गहलोत ने कहा, ”अहमद पटेल जीतेंगे. बीजेपी की छोटी राजनीति की वजह से कांग्रेस को अपने विधायकों रिसॉर्ट में रखना पड़ा.”
राज्यसभा चुनाव के दौरान शंकर सिंह वाघेला के बेटे और कांग्रेस छोड़ चुके विधायक महेंद्र वाघेला और NCP विधायक कांधल जाडेजा ने अमित शाह के पैर छूकर आर्शीवाद लिया. ऐसा माना जा रहा है कि NCP विधायक को वाघेला ने ही बीजेपी के पाले में किया.
NCP के विधायक कांधल जाडेजा ने कल साफ कहा था कि पार्टी ने उन्हें बीजेपी को वोट देने को कहा है. आज वोट देने के बाद कांधल ने किसको वोट दिया ये नहीं बताया. लेकिन ये तय है कि उनका वोट बीजेपी उम्मीदवार को गया है. वहीं NCP के ही नेता और विधायक जयंत पटेल ने साफ साफ कहा उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में वोट दिया है. कांधल को लेकर उन्होंने कहा, ”वो पहली बार विधायक बनें हैं, नासमझी में बोल रहे हैं.”
बता दें कि गुजरात विधानसभा में कुल 182 सदस्य हैं. 6 कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद अब विधानसभा में 176 विधायक बचे हैं. इनमें बीजेपी के 121 और कांग्रेस के 51 विधायक हैं. जीत के लिए हरेक उम्मीदवार को कम से कम 45 विधायकों के वोट चाहिए. बीजेपी विधायकों की संख्या के मद्देनज़र अमित शाह और स्मृति ईरानी की जीत तय है. वहीं, बीजेपी के तीसरे उम्मीदवार बलवंत सिंह के पास उनकी पार्टी आंकड़ों के हिसाब से सिर्फ 31 वोट हैं, लेकिन बीजेपी बाहरी विधायकों के वोट झटकने की उम्मीद में बलवंत की जीत का दावा कर रही है. कुल मिलाकर अहमद पटेल राज्यसभा पहुंचेंगे या नहीं, ये सवाल बेहद दिलचस्प हो गया है. जिसका जवाब आज शाम तक सबके सामने आ जाएगा.

656 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *