एक पिता ने कहा आपने दिल का दर्द एसएसपी से क्लिक करें और जाने।

NTL NEWS . CON:7909029958 . SANTOSH YADAV

 

*अपनी बात कार्यक्रम : 

धनबाद : शनिवार को एक घंटे के लिए आयोजित अपनी बात कार्यक्रम में जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र से 31 लोगों ने वरीय पुलिस अधीक्षक श्री किशोर कौशल से सीधे संवाद किया.

फोन करने वालों ने वरीय पुलिस अधीक्षक के समक्ष बेबाक अपनी समस्या को रखा. एसएसपी ने भी लोगों की समस्या को गंभीरता पूर्वक सुना तथा विधि सम्मत कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया.

साथ ही उन्होंने लोगों से थाना दिवस के अवसर पर अपने क्षेत्र के थाना में जाने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि थाना दिवस प्रत्येक माह के द्वितीय एवं चतुर्थ मंगलवार को आयोजित किया जाता है.

यहां वरीय पदाधिकारी भी रहते हैं. उनके समक्ष समस्या को रखने से त्वरित निदान हो जाएगा. अपनी बात में लोगों ने जनहित तथा सार्वजनिक हित के बारे में भी वरीय पुलिस अधीक्षक को बताया.

लोगों ने एसएसपी को अवैध बालू के कारोबार की भी जानकारी दी. इस पर उन्होंने शीघ्र छापामारी कर अवैध बालू कारोबारियों पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया.

राजगंज के एक कॉलर ने टेंपो चालकों की मनमानी के बारे में बताया. एसएसपी ने स्थानीय थाना को मामला अग्रसारित कर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

*कुमारडुबी के एक व्यक्ति ने चिरकुंडा – कुमारडुबी सड़क पर बिना लाइसेंस एवं नाबालिक द्वारा ऑटो चलाने की जानकारी एसएसपी को दी. उसने बताया कि बिना लाइसेंस एवं नाबालिक चालकों द्वारा बेतरतीब तरीके से ऑटो चलाया जाता है. जिस कारण आए दिन दुर्घटना होती है.*

*इस पर एसएसपी ने कहा कि उक्त मार्ग पर विशेष अभियान चलाया जाएगा. साथ ही कॉलर ने ट्राफिक उल्लंघन करने वालों पर ऑन स्पॉट जुर्माना वसूलने का सुझाव भी दिया.*

एक व्यक्ति ने बच्चों द्वारा दो पहिया वाहन लेकर बीच सड़क में घूमने की शिकायत एसएसपी से की. इस पर एसएसपी ने कहा कि अब जनता जागरुक हो गई है. यातायात विभाग एवं जनता के सहयोग से बच्चों को सड़कों पर गाड़ी चलाने से रोका जाएगा.

कतरास मोड़ से एक व्यक्ति ने फोन कर बताया कि यहां रात में कोयला लोडेड हइवा का परिचालन होता है. उसने बताया कि लोग हाइवा पर चढ़कर सड़कों पर कोयला गिरा देते हैं, जो आने – जाने वाले लोगों के लिए बहुत घातक साबित होता है.

एसएसपी ने जानकारी देने के लिए उसका शुक्रिया किया तथा कहा कि इसके विरुद्ध लगातार अभियान चलाया जाएगा. कॉलर ने शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक के लिए एसएसपी की सराहना की.

तोपचांची के एक व्यक्ति ने अपनी बच्ची के गुम होने की शिकायत एसएसपी से की. एसएसपी ने कहा कि वह इस मामले में व्यक्तिगत रूप से जांच करेंगे तथा उनकी बच्ची को सकुशल उनके हाथों में सौंपेंगे.

एक व्यवसाई ने शहर में भारी वाहनों की नो एंट्री पर एसएसपी से कहा कि उनकी दुकान तक माल को पहुंचने में भारी परेशानी हो रही है. इस पर एसएसपी ने कहा कि आप थाना में आवेदन दें. आपको परेशान नहीं होने दिया जाएगा.

कतरास मोड़ के एक व्यक्ति ने एसएसपी को बताया कि कतरास मोड़ से सिंह नगर तक कोयले का अवैध कारोबार धड़ल्ले से जारी है. कोयला लेकर परिचालन करने वाले भारी वाहनों में त्रिपाल नहीं रहने के कारण प्रदूषण का सामना करना पड़ता है.

इस पर एसएसपी ने कहा कि इस समस्या के लिए वह बीसीसीएल के अधिकारियों से वार्तालाप करेंगे. अवैध कोयला कारोबारी पर नकेल कसेंगे.

अपनी बात कार्यक्रम में झरिया के एक व्यक्ति ने एसएसपी को जानकारी दी कि उनके जीएसटी नंबर पर बिना उसकी जानकारी के कोयला बेचा गया है. उसने एसएसपी से इस मामले में कार्रवाई की मांग की. एसएसपी ने कहा कि इस मामले को गंभीरता पूर्वक लेंगे तथा शीघ्र कार्रवाई का निर्देश झरिया थाना को देंगे.

मूनिडीह थाना क्षेत्र से एक व्यक्ति ने एसएसपी को बताया कि उनके घर का गेट उखाड़कर कुछ लोग ले गए हैं तथा गली में कब्जा करना चाहते हैं. कुछ कहने पर उनको धमकी भी दी जाती है तथा गेट भी लगाने नहीं दिया जाता. एसएसपी ने कहा कि वे 2 दिन में संबंधित थाना को भेजेंगे तथा विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी.

एक व्यक्ति ने एसएसपी से कहा कि वह बीसीसीएल की कोलियरी में कार्यरत है. उसकी बच्ची भी वहीं पढ़ाई करती थी. लेकिन एक टेंपो ड्राइवर पिछले कई दिनों से उसकी बच्ची को परेशान कर रहा है. उसने बताया कि उसकी बच्ची अब बाहर में जॉब कर रही है. लेकिन वह टेंपो ड्राइवर लगातार उसकी बच्ची को तंग कर रहा है. इस पर एसएसपी ने उसे कहा कि आप निश्चित रहे. जिले में कानून का राज स्थापित है. आपकी बच्ची को परेशान करने वाले टेंपो ड्राइवर पर कार्रवाई की जाएगी.

एक घंटे के कार्यक्रम में एसएसपी ने 31 लोगों से सीधा संवाद किया. इस दरमियान 43 लोगों के मिस्ड कॉल भी आएं. कुछ अन्य विभाग से संबंधित मामले भी एसएसपी के समक्ष उठाए गए.

जिस पर एसएसपी ने फोन करने वाले से कहा कि वे संबंधित विभाग को मामला अग्रसर कर देंगे. कार्यक्रम के समापन के बाद एसएसपी ने कहा कि आज जितने लोगों ने समस्याएं बताई हैं उन सबको न्याय मिलेगा. उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम से जनता और प्रशासन के बीच की दूरी समाप्त होती है. यह स्वस्थ लोकतंत्र के हित में है.

उन्होंने कहा कि जो भी शिकायतें मिली है उस पर कार्रवाई की जाएगी. लोगों ने व्यक्तिगत समस्या से ऊपर उठकर जनहित की समस्या भी उनके समक्ष रखी. जिसमें यातायात, अतिक्रमण, कोयले का अवैध कारोबार, कोयले का अवैध डंपिंग इत्यादि शामिल है.

उन्होंने कहा कि लोग जागरुक हो गए हैं. जनहित और सार्वजनिक हित की बातें भी वरीय अधिकारियों को बताते हैं. उन्होंने कहा की जितनी भी समस्याएं हैं सबको संज्ञान में लिया गया है तथा संबंधित थाना को कार्रवाई करने के लिए भेज दिया गया है.

साथ ही उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह के द्वितीय एवं चतुर्थ मंगलवार को थाना दिवस मनाया जाता है. लोग बेझिझक थाना में अपनी समस्या को रख सकते हैं. उन्होंने कहा कि दूरदराज के क्षेत्रों में स्थित थाना में लोगों को अवश्य थाना दिवस के अवसर पर जाना चाहिए.

नेशनल टुडे लाइव

www.nationaltodaylive.com

787 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *