उपायुक्त ने अपने हस्ताक्षर से हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ किया क्लिक करें और जाने पूरी खबर।

NTL NEWS. Con:7909029958. Santosh yadav

 

धनबाद लोकसभा चुनाव 2019 में अधिक से अधिक मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए चलाया जा रहा है अभियान – उपायुक्त।

निर्वाचन 2019 में अधिक से अधिक मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए आज समाहरणालय परिसर में उपायुक्त ने अपने हस्ताक्षर से हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ किया। साथ ही उन्होंने जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 में अधिक से अधिक मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए आज से जिले में हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत की गई है।
साथ ही जागरुकता रथ को रवाना किया गया है।

जागरुकता रथ जिले के विभिन्न प्रखंडों एवं पंचायतों में लोगों को लोकतंत्र के महापर्व में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करेगा।

उपायुक्त ने कहा कि अभियान के अंतर्गत सांस्कृतिक दल द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को मतदान अवश्य करने के लिए जागरुक किया जाएगा।

विशेषकर 18 से 19 वर्ष के मतदाता, जो पहली बार मतदान करेंगे, उन्हें अपने मत का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को बताया जाएगा कि वे अपने विवेक का इस्तेमाल कर, सही निर्णय लेकर मतदान करें।
अभियान के तहत लोगों को वोटर वेरीफ़ाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) के उपयोग की जानकारी दी जाएगी।

उन्हें बताया जाएगा कि वीवीपैट बिल्कुल पारदर्शी तरीके से काम करती है और वोटर के मन में उत्पन्न हर शंका का समाधान करती है।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को यह भी बताया जाएगा कि पहले के चुनावों में बैलेट यूनिट में उम्मीदवार का चुनाव चिह्न एवं नाम रहता था, लेकिन इस बार के चुनाव में बैलेट यूनिट में उम्मीदवार का फोटो भी रहेगा। जिससे मतदाता अपनी इच्छा अनुसार फोटो पहचान कर उम्मीदवार को मत दे सकेंगे।
दिव्यांग मतदाताओं के लिए इस बार विशेष व्यवस्था की गई है। उन्हें मतदान केंद्र तक लाने की सुविधा प्रदान की जाएगी। उनके लिए व्हील चेयर तथा सहारा देने के लिए वॉकिंग स्टिक भी मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहेंगी।

उपायुक्त ने कहा कि यह अभियान लोकसभा चुनाव 2019 तक चलेगा।

इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी श्री राज महेश्वरम ने बताया कि हस्ताक्षर अभियान बैंक, गैस एजेंसी सहित अन्य क्षेत्रों में चलाया जाएगा। हस्ताक्षर अभियान को शहरी क्षेत्र में विशेष रूप से चलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के तहत धनबाद बिल्डर एसोसिएशन ने भी अभियान में अपनी सहभागिता निभाई है।

धनबाद बिल्डर एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल कुमार सिंह ने कहा कि शहर के विभिन्न बिल्डिंग में हस्ताक्षर अभियान के लिए एसोसिएशन जिला प्रशासन का सहयोग करेगा।

अभियान से पूर्व पिंकी पासवान के नेतृत्व में झारखंड सांस्कृतिक रंगमंच (झरिया), उर्मिला प्रसाद के नेतृत्व में आरोही नाट्य मंच (पुटकी) तथा राजकुमार दास के नेतृत्व में लोक कला मंच (बाघमारा) के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया।

उपायुक्त द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद जागरुकता रथ माटीगढ़ा, बहियारडीह, धर्माबांध, घनुआडीह, ईस्ट मोदीडीह, नया मोड़ हरिजन टोला, रंगामाटी के लिए रवाना हुए।

इस अवसर पर उपायुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री मृत्युंजय कुमार पांडे, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, धनबाद बिल्डर एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल कुमार सिंह, अलोक झा, अजय सिंह, राकेश कुमार, संजय सिंह, मो. इम्तियाज अहमद एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

नेशनल टुडे लाइव NO 1 न्यूज पोर्टल।

604 total views, 5 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *