धनबाद के विभिन्न स्कूल कॉलेज व संस्थाओं द्वारा शिक्षक दिवस मनाया गया।

शिक्षक दिवस पर पी आर किड्स कैंपस में कार्यक्रम
शिक्षक दिवस के अवसर पर आज पेमिया ऋषिकेश किड्स कैंपस में विद्यालय के चेयरमैन मथुरा प्रसाद महतो ने दीप प्रजवल्लित करके कार्यक्रम की शुरुआत की । इस अवसर पर उन्होंने ने कहा कि अच्छे भविष्य निर्माण के शिक्षक की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है ।

साथ ही डॉक्टर राधाकृष्ण के जीवन को भी याद किया गया ।
इस अवसर वर्ग 6 से वर्ग 8 तक के छात्रों ने शिक्षक के लिए कुछ प्रतियोगिता आयोजन किया । जिसमें बलून मास्टर, ब्लाइंड फोल्ड, म्यूजिकल चेयर, आदि गेम का आयोजन किया।
जिसे शिक्षको ने भी आनंद उठाया ।
इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक के साथ डायरेक्टर दिनेश महतो भी मौजूद थे।

 दिव्यांग बच्चों की विशेष स्कूल पहला कदम में आज शिक्षक दिवस मनाया गया ।इस अवसर पर मुख्य अतिथि धनबाद के महापौर की धर्म पत्नि श्रीमती वीना अग्रवाल जी थीं ।कार्यक्रम में गोविंदपुर मारवाड़ी महिला समिति की अध्यक्ष श्रीमती सरोज सरिया जी तथा सदस्य पद्मा बुबना,कुसुम सानिया तथा मशहूर एक्टर जावेद पठान जी भी उपस्थित हुए । वीना जी के द्वारा पहला कदम की संस्थापिका श्रीमती अनीता अग्रवाल जी को सम्मानित किया गया । वीना जी ने पहला कदम के बच्चो की उन्नति हेतु कहा की सरकार को भी बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए कदम उठाने होंगे तभी ये सामान्य बच्चों की तरह समाज में कदम से कदम मिलाकर चल सकेंगे । सरोज जी ने पहला कदम मे और भी अधिक सदस्यों के जुड़ने का आश्वासन दिया । पहला कदम के सभी शिक्षक तथा शिक्षिकाओं को सम्मानित किया गया ।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन से की गई ।बच्चों द्वारा स्वागत गीत तथा आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किए गए ।बच्चों द्वारा बनाए गए क्राफ्ट की सभी ने खूब प्रशंसा की सभी अतिथिगण बच्चों से काफी आत्मियता से मिले।बच्चों को स्वादिष्ट स्वल्पाहार तथा चाॅकलेट्स बांटी गई ।सभी अतिथियो ने बच्चों की उन्नति के लिए हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया ।

जावेद जी बच्चों से मिलकर काफी भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि आज पहली बार इन बच्चों से मिलकर काफी अच्छा लगा ।बच्चों में बहुत ही अच्छे संस्कार है जो इन्हें पहला कदम में मिल रहे है। मैं इन बच्चों के लिए हमेशा सहयोग दूंगा । अनीता जी की पूरी टीम की भरपूर प्रशंसा की।आज के आयोजन में सभी शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।


रोटरी क्लब ऑफ धनबाद द्वारा संचालित दिव्यांग बच्चों का विशेष विद्यालय, जीवन ज्योति, में शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं बच्चों ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पण कर बच्चों ने शिक्षकों के संग मिल कर केक काटा।

इसके उपरांत विद्यालय के विशेष बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। स्कूल की प्राचार्या सुश्री अपर्णा दास ने सभी शिक्षक- शिक्षिकाओं को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ देते हुए उनकी इन विशेष बच्चों के प्रति लगाव एवं उनके कर्तव्यपरायणता के लिए उन्हें धन्यवाद देते हुए कहा कि आप सभी के सार्थक प्रयास से ही हमलोग इन विशेष बच्चों के अंदर ज्ञान का प्रकाश फैला पा रहे है।

इस मौके पर विद्यालय के बच्चों ने भी अपने शिक्षकों के प्रति आभार प्रकट किया। जीवन ज्योति संस्थान की ओर से आज विद्यालय के सभी शिक्षक- शिक्षिकाओं को सम्मानित किया गया। वही दूसरी ओर “युवा कल्याण समिति” की ओर से सभी बच्चों को शिक्षक दिवस के अवसर पर कॉपी, पेंसिल, रबर,चॉकलेट आदि बाँटे गए।

युवा कल्याण समिति के जितेश मिश्रा, दीपक शर्मा, मनोज राय, राजू एवं अन्य सदस्यों ने जीवन ज्योति के क्रियाकलापों की प्रशंसा करते हुए बच्चों के उज्वल भविष्य की कामना की।इस कार्यक्रम में जीवन ज्योति विद्यालय परिवार के सभी सदस्य उपस्थित थें।

फैशन शो कंपटीशन का आयोजन।
बच्चों में मिस और मिस्टर समाधान स्नेहा व डुग्गु
जबकि वोलियन्टिएर में रविंद वर्मा व असमी रही

 समाधान शिक्षा दान की नई पाठशाला संस्था के द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर फैशन कंपटीशन का आयोजन समाधान प्ले स्कूल में किया गया जिसमें लगभग 40 प्रतिभागियों ने भाग लियाl जज के रुप में रमा सिन्हा और डॉक्टर ओ पी अग्रवाल ने परिणाम घोषित किया जिसमें युवतियों में प्रथम दीपा सिंह, द्वितीय जाहिदा खान और तृतीय आशमी और लड़कों में प्रथम विकास सोलंकी, द्वितीय अविनाश और तृतीय रविंदर हुए इन सभी को मौके पर उपस्थित अतिथि रमा सिंहा और डॉक्टर ओ पी अग्रवाल के द्वारा पुरस्कृत किया गया।

वही मिस्टर और मिसेस समाधान का पुरस्कार प्राप्त हुआl
मौके पर संस्था के वालंटियर दीपा सिंह, आपदा परवीन ,जाहिदा, रविंद्र ,अविनाश ,विकास ,प्रतीक, शाहनवाज और अन्य मौजूद थे।

1,604 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *