शारीरिक कमजोरी दूर भगाए बस कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए।

आज के वर्तमान समाज के इस व्यस्त जीवन में पुरुष काम के बोझ तले काफी दबा रहता है और कम उम्र में ही शारीरिक कमजोरी महसूस करता है। इसका असर निश्चित रूप से ही वैवाहिक जीवन पर भी पड़ता है। शारीरिक कमजोरी से बचने के लिए वह बाजार में मिलनी वाली यौन शक्ति बढ़ाने वाली दवाओं या नीम-हकीमों के फेर में पड़कर, धन, समय और उर्जा, तीनों नष्ट करता है। लेकिन यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान से उपाय, या यूं कहें कुछ ऐसे भोजन जो कि निश्चित रूप से आपके किचन में उपलब्ध हैं और जिन्हें खाकर, आपकी परेशानी का हल हो जाएगा।                                
केला
केला यौन दुर्बलता को दूर करने का बेहतर उपाय है। यह कमजोर शरीर को बल प्रदान कर, पुष्ट बनाता है। शाम के खाने के बाद दो केले खाएं, लाभ होगा।
तुलसी
तुलसी का पेड़ निश्चित ही आपके आंगन में भी होगा। यूं तो तुलसी के बीज और पत्ते हर तरह से फायदेमंद है लेकिन शारीरिक दुर्बलता को दूर करने के लिए आधा ग्राम तुलसी के बीजों को पान के साथ सुबह और शाम खाएं।
मूंग
मूंग भी शारीरिक कमजोरी दूर करने का शर्तिया उपाय है। मूंग के आटे में देसी घी मिलाकर उसे अच्छी तरह भून लें। शक्कर, बादाम, पिस्ता, इलायची, लौंग और काली मिर्च डालकर इसके लड्डू बना लें। इन लड्डुओं को रोज दूध के साथ खाएं।
घी
घी भी शरीर को मजबूत बनाने का बेहतरीन उपाय है। शाम का भोजन करने के बाद घी और शहद को मिलाकर खाएं। इससे याददाश्त तो बढ़ेगी ही, साथ ही शरीर की ताकत में भी इजाफा होगा।
आंवला
ताकत के लिए आंवला अच्छा उपाय है। लगभग 10 ग्राम हरे और कच्चे आंवले को शहद के साथ खाएं। इसे रोज सुबह खाएंगे तो यौन बल बढ़ेगा और शरीर मजबूत होगा।
नींबू
नींबू से कमजोरी दूर होती है और शरीर में नई स्फूर्ति पैदा होती है। इसे नमक या चीनी के साथ मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पिएं।

 

 

 

512 total views, 2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *