गर्भनिरोधक गोलियों का अधिक सेवन करना हानिकारक मिस झारखण्ड प्रेरणा हाजरा। क्लिक करें और जाने पूरी खबर।

 

 

NTL NEWS. CON:7909029958 .SANTOSH YADAV

Dhanbad: मिस झारखण्ड प्रेरणा हाजरा जो मॉडलिंग के छेत्र में धमाल मचाते हुए हुए देश की कोयला नगरी का नाम रौशन की।
अब चली लोगों की जिंदगी बचाने
प्रेसवार्ता कर जानकारी देती मिस झारखण्ड

ये भी नहीं पढ़े विस्तार से—–

धनबाद:जागरूकता अभियान चलाकर सर्वाइकल तथा स्तन कैंसर से बचा जा सकता है। इससे बचने के लिए वैक्सीन भी उपलब्ध है। लेकिन वह महंगा है। इसलिए सरकार को इस वैक्सीन में सब्सिडी देनी चाहिए। उक्त बातें स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ रिता हाजरा ने आज पत्रकारों से कहीं। उन्होंने कहा कि 11 से 13 साल की लड़कियों को सर्वाइकल वैक्सिन देने से भविष्य में इस खतरे से बचा जा सकता है। 12 से 19 साल की बच्चियों को दो बार तथा 20 वर्ष से अधिक उम्र की लड़कियों को वैक्सीन के तीन खुराक देने से इस रोग की रोकथाम संभव है।
> पत्रकार वार्ता में डॉ विकास हाजरा ने बताया कि उनके नर्सिंग होम में हर माह 30 से 40 मरीजों के बीच यह रोग पाया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में इसके अधिक मरीज मिलने की संभावना है। बताया कि हल्दी और निंबू रस का सेवन रोग के रोकथाम में कारगर सिद्ध होगा।
-प्रेरणा हाजरा ने कहा कि यह रोग स्त्रियों में पाया जाता है। जागरूकता लाने से इस रोग से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि गर्भनिरोधक गोलियों के अधिक सेवन से भी इसका खतरा उत्पन्न होता है। इससे बचने के लिए नियमित व्यायाम और हमेशा कुछ काम करते रहना चाहिए। धुम्रपान और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए और कम उम्र में शादी नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पौष्टिक आहार और फल का सेवन इस रोग को रोकने में मददगार साबित होगा।
> पत्रकार वार्ता में डॉ रिता हाजरा, डॉ विकास विकास हाजरा, डॉ प्रेमा हाजरा, प्रेरणा हाजरा ( Miss Jharkhand 2018)उपस्थित थे।

नेशनल टुडे ग्रुप लाइव सच के साथ सच की बात।

2,440 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *