सावन मेले का आयोजन किया गया,उमड़ी धनबाद वासियों की भीड़।

धनबाद।मारवाड़ी युवा मंच धनबाद और शक्ति शाखा के संयुक्त तत्वावधान में पुराना बाजार स्थित शंभू राम धर्मशाला में सावन मेला का आयोजन किया गया ।इस मेला का शुभारंभ सभी आयोजन समिति के सदस्यों ने संयुक्त रुप से किया तथा संचालन रेखा राही के द्वारा की गई। इस मेले में कुल 18 स्टॉल लगाए गए हैं। सभी स्टॉल में गृह सज्जा, साड़ी सूट, खानपान,कंप्यूटर बूटिंग, टैटू मोबाइल विकी के स्टॉल लगाए गए हैं ।इसके अलावा राधा कृष्ण के पोशाक और साज सज्जा की भी दुकान लगाई गई है।

इस दौरान आयोजन समिति के सदस्यों ने कहा कि इस मेला का उद्देश्य समाज की महिलाओं को ग्रीन रोजगार के प्रति जागरुक करना है ।ताकि वह आर्थिक रुप से अपने पैरों पर खड़ा हो सके इतना ही नहीं इस मेले में दिव्यांग बच्चों के स्कूल पहला कदम का भी स्टॉल लगाया गया है।स्टॉल में बच्चों के द्वारा निर्मित वस्तुओं की प्रदर्शनी पर बिक्री भी लगाई गई है।समिति के द्वारा पहला कदम की संचालिका अनिता अग्रवाल को उनके सराहनीय कार्यो के सम्मान में सम्मानित भी किया गया।इस मौके पर अनिता अग्रवाल ने कहा कि यह सम्मान मेरा नहीं बल्कि उन तमाम दिव्यांग बच्चों का हैं।जो हमारे प्रेरणास्रोत हैं।यह सम्मान उन सभी शिक्षकों और अन्य का हैं।जो सदैव पहला कदम के बच्चों के लिए अपना समय व सहयोग देते हैं।उन्होंने यह भी कहा कि इन दिव्यांग बच्चों को समाज व सरकारी सुविधा का लाभ मिले।जिससे ये भी एक आम ज़िन्दगी जीने में सक्षम हो सके।

मेला में कन्या भूर्ण हत्या को रोकने के लिए भी स्टॉल लगाए गए हैं ।इस स्टॉल में सभी आगंतुक लोगों ने अपने गंतव्य लिखे । इस स्टॉल का लगाने का उद्देश्य बताया गया कि आज समाज में बच्चियों की संख्या काफी कम होती जा रही है ।लैंगिक समानुपातीकरण के लिए कन्या भ्रूण हत्या को रोकना काफी जरूरी है। क्योंकि बेटियों से ही घर की शोभा बढ़ती है और वंशावली भी आगे बढ़ती है।

इस मेले में विकास कुमार पटवारी,सुशील अग्रवाल,संजीव अग्रवाल, अनीता अग्रवाल,पवन अग्रवाल,जितेंद्र अग्रवाल, पवन सोनी,पूनम अग्रवाल, मधु अग्रवाल, किरण त्रिपोलिया,मुकेश सोमानी, विकास पटवारी,सुनीता जिंदल,लक्ष्मी सांवरिया, सूरज जिंदल, रोहित सरावगी के अलावा अन्य सदस्यों ने अपने विचार रखें।मेले में धनबाद वासियों के रुझान बहुत ही बढ़िया देखने को अब तक मिला हैं।
-छायाकार संतोष कुमार यादव के साथ धनबाद से सरताज खान की रिपोर्ट।

691 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *