विधायक राज सिन्हा ने यह क्या किया जाने।

धनबाद : जिले भर में 4. 26 लाख बच्चों को पोलियो की दवा देने के लक्ष्य के साथ रविवार को 1894 बूथों पर पोलियो खुराख बच्चो में देना प्रारम्भ हुआ.
लुबी सर्कुलर रोड स्थित सीएचसी में विधायक राज सिन्हा ने 0-5 साल के बच्चो में पोलियो की दवा पिलाई. इस अभियान की सफलता को लेकर शनिवार को जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर में जागरूकता रैली भी निकाली गई थी.
जिसमे अभिभावकों से अपने बच्चो को नजदीकी बूथ पर लाकर पोलियो खुराख दिलाने की अपील की गई. पोलियो पर जीत को बरकरार रखने के लिए आज से पल्स पोलियो अभियान के अंतिम चरण में एक भी बच्चा छुटे नहीं उसका विशेष प्रबंध जिला प्रशासन ने किया है.
जो बच्चे अभी तक इससे वंचित हैं, उनके माता-पिता अपने बच्चों को पोलियो बूथ पर ले जाकर पोलियो की खुराक दिलवा सकते है.
सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक जिले के 1894 बूथ पर शून्य से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक मिलेगी. ग्रामीण क्षेत्र में विशेष फोकस रखते हुए वहां 1280 बूथ पर दवाई दी जा रही है.
शहरी क्षेत्र में 614 बूथ पर दवाई उपलब्ध है. पोलियो पर जीत को बरकरार रखने के लिए 2013 टीम तैनात की गई है.
बाजार, स्टेशन, मॉल इत्यादि के लिए 77 ट्रांजीट टीम तथा 34 मोबाइल टीम भी तैनात है. सभी 8 सीएचसी पर 13 मार्च तक फिक्स्ड बूथ की स्थापना की गई है.
*रोटा वाइरस वैक्सीन*
इसके अतिरिक्त 7 अप्रैल से बच्चों को रोटा वाइरस वैक्सीन देने की योजना बनाई गई है. रोटा वाइरस वैक्सीन बच्चों को होने वाले दस्त से सुरक्षा प्रदान करता है.
कई बार दस्त के कारण गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती भी होना पड़ता है. रोटा वाइरस वैक्सीन की तीन खुराक 6, 10 तथा 14 सप्ताह की आयु में दी जा सकती है.
प्रत्येक खुराक में बच्चों को 2. 5 मिलीलीटर वैक्सीन पिलाया जाता है. स्वास्थ्य विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि सभी बच्चों को इसकी खुराक पिलायी जाए जिससे बच्चे पूरी तरह से सुरक्षित रहें.

नेशनल टुडे लाइव

www.nationaltodaylive.com

1,638 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *