रिटायर्ड शिक्षिका पीएम से पहले करीब डेढ़ दशक से चला रही थी स्वच्छता अभियान।

सिमडेगा.स्वच्छ भारत अभियान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुरू से लोगों में जागरूकता फैलाने का प्रयास करते रहें हैं।जिसका सकारात्मक प्रभाव भी लोगों में देखने को मिल रहा हैं।फिर भी कई क्षेत्र के लोगों में अभी भी जागरूकता की कमी हैं।इस प्रयास में कई बार पीएम भी अपील कर चुके हैं कि कोई भी खुले में शौच के लिए न जाएं। शौच के लिए शौचालय का इस्तेमाल करें। लेकिन कोई सख्स ऐसा भी हैं जो पीएम मोदी के इस अभियान से कई वर्ष पहले ही लोगों में जागरूकता फैलाने का श्रीगणेश कर चुकी थी।झारखण्ड की रहने वाली एक महिला टीचर द्वारा इसकी शुरुआत की गई थी।


72 साल की दोरोथिया कर्केता एक रिटायर टीचर हैं और पूर्व में बेसेन पंचायत की मुखिया भी रह चुकी हैं।राजधानी रांची से लगभग 150 किमी दूर सिमडेगा जिले में दोरोथिया ग्रामीणों के बीच एक जाना पहचाना नाम है। उन्होंने अपने जिले में स्वच्छता का संदेश पहुंचाने के लिए लगभग 15 साल पहले खुले में शौच के खिलाफ जंग छेड़ी थी।


जिस समय उनके द्वारा इस मिशन की शुरुआत की गयी थी,उस समय वह महज एक स्कूल टीचर थी। उन्होंने बीते दिनों को याद करते हुए बताया कि मुझे अपने गांव की महिलाओं को खुले में शौच करते देखकर बहुत दुख होता था। मैंने इस बारे में लोगों से बात करने की कोशिश की।लेकिन कोई भी मेरी बात सुनना ही नहीं चाहते थे।
उन्होंने बताया कि शुरुआत में महिलाओं के इज्जत, प्राइवेसी और स्वास्थ्य संबंधी बातों को लेकर उन्हें लोगों की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। इन सब के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी लड़ाई जारी रखी। इसके बाद 2010 में उन्हें इलाके का मुखिया चुना गया।
जिसके बाद उन्हें अपने गांव को सवांरने का मौका मिला। उन्होंने बताया कि 2014 में सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की। जिस वजह से मुझे औरतों के सम्मान के लिए लड़ने में मदद मिली। उनकी इस अभियान के चलते आज गांव में महिलाएं व अन्य लोग भी शौच के लिए शौचालय का प्रयोग कर रहे हैं।
सूत्रों के अनुसार उनके इन प्रयासों के चलते उन्हें पेय जल के केंद्रीय मंत्रालय ने दो अक्तूबर को नई दिल्ली बुलाया है। उन्हें यहां स्वच्छ भारत अभियान के तीसरी वर्षगांठ के मौके पर एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बुलाया गया है।सम्पूर्ण झारखण्ड को गर्व करने की बात हैं और हर महिला पुरुष को सीखने की जरूरत हैं।

824 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *