पहली बार हुआ ऐसा माहौल नया बाजार मैं पुलिस तैनात। क्लिक करें और जाने पूरा मामला।

धनबाद: रामनवमी के जुलूस के दौरान पश्चिम बंगाल व बिहार के औरंगाबाद में भारी बवाल को लेकर राज्य पुलिस पूरी तरह सतर्क है। शनिवार को हनुमान जयंती मनाई जा रही है। पहली बार हनुमान जयंती के अवसर पर भी पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिले में पुख्ता इंतजाम किया है। पूरे जिले की पुलिस को अलर्ट किया गया है। अगर कोई जुलूस निकालता है तो उस पर पूरी निगरानी रखने के लिए कहा गया है। पूरे जिले में पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति हुई है। क्यूआरटी का भी गठन हुआ है। सुबह से ही कंट्रोल रूम में भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात हैं।
एसएसपी ने जिले के सभी डीएसपी, इंस्पेक्टर, थानेदार को अपने-अपने इलाकों में सुबह से ही चौकस रहने का निर्देश दिया है, ताकि अगर कोई जुलूस निकलता है तो पुलिस आरंभ से समाप्ति तक जुलूस की सुरक्षा में तैनात रहेगी। संवेदनशील इलाकों में स्थिति पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे का भी सहारा लिया जाएगा।
*नौ साल बाद ऐसा संयोग:*
नौ साल बाद शनिवार के दिन हनुमान जयंती पड़ रही है। इसके साथ ही ज्योतिषी हिसाब से कई मंगलकारी योग बन रहे हैं। शनिवार को ही मंगल और शनि धनु राशि में हैं। शनि और मंगल का विशेष द्विग्रही योग बन रहा है। हस्त नक्षत्र भी है। काफी समय बाद मार्च के माह में ही हनुमान जयंती पड़ रही है। चूंकि इस नवसंवत्सर के राजा सूर्य और मंत्री शनि हैं, इसलिए भी हनुमान जयंती खास है। ग्रहों की पीड़ा शात करने का विशेष अवसर है।
*सुबह 4 बजे हुआ था हनुमानजी का जन्म:*
कहा जाता है कि चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन सुबह 4 बजे माता अंजनी ने हनुमानजी को जन्म दिया था। पिता वानरराज केसरी के कारण इन्हें केसरीनंदन भी कहते हैं। सूर्य भगवान का जप- तप-ध्यान करने से ही उनको असाधारण सिद्धिया और निधिया प्राप्त हुई। अणिमा, (आकार बढ़ा सकते हैं) लघिमा (आकार छोटा कर सकते हैं) गरिमा (भारी कर सकते हैं), प्राप्ति (कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं), प्राकाम्य (सर्व प्रदाता), महिमा (यश-कीर्ति), ईशित्व (ईशरत्व) और वशित्व (वशीकरण) का अधिकार केवल हनुमानजी को ही प्राप्त है। तभी उन्हें अष्ट सिद्धि-नौ निधियों के दाता माना जाता है।

धनबाद का no 1 न्यूज पोर्टल।
नेशनल टुडे लाइव।

3,918 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *