धनबाद स्टेशन का आज नज़ारा ही चेंज था क्यों क्लिक करें और जाने।

NTL NEWS. Con:7909029958 .Santosh yadav

 

धनबाद — अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर धनबाद रेलवे स्टेशन  शुक्रवार को महिला कर्मचारियों के हवाले रहा। स्टेशन की साफ -सफाई से लेकर यात्रियों की सुरक्षा का दायित्व ही नहीं रेल परिचालन का जिम्मा भी  महिला रेल कर्मियों ने अपने कंधो पर उठाये रखा। 
आधी आबादी ने आज सुबह से ही धनबाद रेल डिविजन में रेलवे का पूरा दायित्व उठा रखा था।  धनबाद स्टेशन पर जहाँ भी नजर गयी रेलवे की महिला कर्मचारी मुस्तैदी के साथ अपने कर्त्तव्य का निर्वहन करते नजर आई। यात्रियों से टिकट कलेक्शन हो या काउंटर पर बैठ टिकट काटने का काम  रेलवे इन्क्वारी और प्लेटफार्म पर सुरक्षा की जिम्मेवारी भी बखूबी निभाती दिखी। रेल भी रेलवे की महिला ड्राइवर कर्मचारी ही ट्रेन  चलाती नजर आई । धनबाद रेल मंडल की ये महिला रेल कर्मचारी जहा रेलवे की साफ़-सफाई से लेकर ट्रेनों का परिचालन तक की जिम्मेवारी बखूबी निभा रही है वही वो मानती है कि भले ही हमारा समाज महिलाओ के सामान अधिकार की जितनी भी बड़ी-बड़ी बाते कर ले, लेकिन आज भी उन्हें सामान अधिकार नहीं मिल सका है, आज भी असमानताए है, जो जागरूकता के द्वारा ही दूर किया जा सकता है  वही धनबाद रेल मंडल में यात्रा कर रही महिला यात्री भी धनबाद रेल मंडल का कार्यभार संभाले महिला रेल कर्मचारियों को देख कर काफी खुस और आत्म विश्वास से भरी दिखी । उनकी माने तो पहले के अपेक्षा महिलाए आज काफी जागरूक हुई है, लेकिन समाज में उनकी भागीदारी अभी भी काफी कम है जिसे बढ़ाना होगा । 
आधी आवादी  को मिले पूरा अधिकार
धनबाद रेल डिवीज़न पर यात्री की बागडोर आज महिला रेलकर्मी के कन्धों पर है । टिकट चेकिंग से लेकर बुकिंग काउंटर और यात्रियों की सुरक्षा की कमान महिला रेलकर्मी के ही जिम्मे है । अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर रेल प्रशासन ने यह पहल की है, ताकि महिला रेल कर्मियों में नेतृत्व क्षमता विकसित हो सके और वे आत्मविश्वास से अपने कार्यों का निष्पादन करने में महारथ हासिल कर सके । साथ ही महिला रेल कर्मियों का कहना है की आज की दिन विशेष कर महिलाओं को पुरे स्टेशन का बागडोर का जिम्मा महिलल को दिया जाता है लेकिन ये आज की दिन के बाद भी इस तरह की जिम्मा महिलाये को दे महिला अब किसी से काम नहीं।

नेशनल टुडे लाइव NO 1 NEWS पोर्टल।

1,033 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *