जोरदार बारिश से कई राज्यों में हाई अलर्ट जारी,मंगलवार तक ऐसे ही स्तिथि।

नई दिल्ली। कई राज्यों में झमाझम जोरदार बारिश के कारण पहाड़ों से मैदानों तक हर जगह के हालात बिगड़े हुए हैं। गुजरात, राजस्थान, असम, ओडिशा और पश्चिमी बंगाल में सोमवार को जमकर बारिश हुई। इन सभी राज्यों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने मंगलवार तक बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना बताई है।


गुजरात
गुजरात के सौराष्ट्र व दक्षिणी इलाकों में बाढ़ के हालात के बीच पश्चिमी राजस्थान में हुई जोरदार बरसात से उत्तरी गुजरात में हालात बेकाबू हो गए हैं। जोधपुर, जालोर, पाली, सिरोही व उदयपुर में 10 से 12 इंच बरसात से बनासकांठा और पाटन जिलों के सैकड़ों गांवों में पानी भर गया।
गुजरात में अब तक 72 लोगों की मौत हो चुकी है। डीसा व धानेरा में सैकड़ों लोग व पशु फंस गए हैं। बीएसएफ, सेना, वायुसेना व एनडीआरएफ राहत व बचाव कार्य में जुटे हैं। करीब 2200 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने आपातकालीन बैठक बुलाई है।
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर गुजरात में अगले दो दिन भारी बरसात की आशंका है। गुजरात का एक नेशनल हाईवे तथा 24 स्टेट हाईवे बंद कर दिए गए हैं। सोमवार सुबह सौराष्ट्र के एक ही गांव से तीन गर्भवती महिलाओं को वायुसेना ने रेस्क्यू किया। राज्य में अब तक मानसून की औसत 60 फीसदी बारिश हो चुकी है। उधर, सरकार ने राज्य में बाढ़ व अनावृष्टि के हालात के चलते नर्मदा यात्रा को टाल दिया है। अब यह अगस्त में निकाली जाएगी।


राजस्थान
राजस्थान के सिरोही, जालौर और पाली जिलों में बाढ़ के हालात बन गए हैं। अन्य दस जिलों में तेज बारिश से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। माउंट आबू में अब तक की सबसे अधिक 800 मिलीमीटर बारिश हुई है। माउंट आबू का अन्य क्षेत्रों से संपर्क कट गया। जालौर, सिरोही, पाली जिलों से होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग भी लगभग बंद हो गए। जालौर का प्रमुख पांचला बांध टूट गया और इसका पानी सांचोर शहर में घुसने की स्थिति बन गई।
उदयपुर के छाणी गांव के पास बरसाती नदी में एक जीप बहने से मां और बेटे की मौत हो गई। जोधपुर में भी सोमवार सुबह एक बच्चा बरसाती नाले में बह गया। सिरोही के माउंट आबू में 30 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है।


पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल में लगातार बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ने से वीरभूम के करीब 17 गांवों में पानी घुस गया है। कई अन्य नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।
बारिश के चलते उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के बंद होने और फिर शुरू होने का सिलसिला जारी रहा।
जम्मू-कश्मीर में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने आद्कुंवारी से भवन तक नए मार्ग से यात्रा बंद कर दी गई है। हिमाचलहिमाचल में भूस्खलन से कई मार्ग बाधित हैं। मंडी जिले के जोगेंद्रनगर के पेटूनाला में बाढ़ आने से यहां बना अस्थायी पुल बह गया। इससे 10 गांवों का संपर्क टूट गया है।
ओडिशा और झारखंड में भारी बारिश की संभावना है। वैतरणी, स्वर्णरेखा, खरकई, बुढ़ा बलंग एवं ब्राह्मणी आदि नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के जिलों में चार दिनों से हो रही बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

1,767 total views, 1 views today

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *