आईपीएस में डीएलएड प्रशिक्षुओं का विदाई समारोह संपन्न क्लिक करें और जाने।

NTL NEWS.        CON: 7909029958

करकेन्द

NTL: एनआईओएस के द्वारा बनाए गए स्टडी सेंटर इंडियन पब्लिक स्कूल, करकेन्द बाज़ार में डीएलएड प्रशिक्षुओं के विदाई समारोह का आयोजन किया गया। द्वितीय एवं अंतिम वर्ष के लिए कार्यशाला आधारित गतिविधियों (डब्ल्यूबीए) का कार्यक्रम पूरा होने के साथ ही अप्रशिक्षित शिक्षकों का द्वितीय वर्ष का समापन होने के बाद विदाई समारोह आयोजित करके विदाई दी गई। करकेन्द बाज़ार स्थित इंडियन पब्लिक स्कूल में डीएलएड का प्रशिक्षण कार्यक्रम शीत अवकाश के दिनों में कक्षाओं का संचालन किया जा रहा था, जिसके तहत डीएलएड करने वाले सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों का अंतिम वर्ष का प्रशिक्षण पूरा हो गया।

इस विदाई समारोह कार्यक्रम में सुपरवाइज़र और वरिष्ठ दिवंगत शिक्षक डीएस ओझा की स्मृति में मौन धारण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। डीएलएड प्रशिक्षुओं के रूप में विभिन्न स्कूलों के प्राचार्यों में अमरेंद्र झा, संतोष गोस्वामी, अखिलेश सिंह, शहज़ादा हुसैन को भी सम्मानित किया गया।

राघवेंद्र चौधरी ने कहा कि प्रशिक्षण देने का काम तो एनआईओएस का है, लेकिन माध्यम आईपीएस ही रहा। अधिकांश लोग इस उम्र दराज़ी में विद्यार्थी का रूप निभाना अपने आप में रोचक बात थी।

प्रशिक्षु शिक्षकों ने इस कार्यक्रम में अपनी खट्टी-मीठी यादों को साझा किया। उन्होंने कहा कि एनआईओएस ने एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म दिया, जिसमें हमें बहुत कुछ सीखने को मिला।

रिसोर्स पर्सन के रूप में इंडियन पब्लिक स्कूल के शिक्षक मो. ग़ुलाम ग़ौस ने कहा कि हम अपने सभी प्रशिक्षु शिक्षकों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं। बच्चे देश के भविष्य होते हैं, उन्हें अब आप प्रशिक्षित शिक्षक देश के विकास के लिए तैयार कर सकते हैं।

कोऑर्डिनेटर संजय चौबे ने बताया कि सभी प्रशिक्षु शिक्षक नियमित रूप से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे थे। प्रशिक्षित शिक्षक राष्ट्रीय शिक्षा नीति के आधार पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षण देने के लिए तैयार हो चुके हैं। आईपीएस, करकेन्द प्रशिक्षण संस्थान के मेंटर सचिन शौण्डिक ने बताया कि प्रशिक्षु शिक्षकों के लिए एनआईओएस ने अपने 54 दिनों की कक्षा में सभी को एक सूत्र में पिरोने का काम किया है।

इस मौक़े पर पुष्पा कुमारी, अभिनन्दन कुमार, हेमन्त पासवान देवयंती यादव ने भी अपना सराहनीय योगदान दिया।

नेशनल टुडे लाइव

www.nationaltodaylive.com

2,120 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *